🌹मंगलमयी गृही आचार-संहिता🌹

🌷Code of Conduct for a Householder.🌷
नमस्कार किसको करें?

राजगृह का श्रेष्ठीपुत्र सिगाल सुबह-सुबह उठ कर नगर के बाहर गया। भीगे वस्त्रों से और भीगे केश से पूर्व, दक्षिण, पश्चिम, उत्तर, नीचे और ऊपर छहों दिशाओं की ओर हाथ जोड़-जोड़ कर नमस्कार करने लगा। उन दिनों की अनेक पूजन-विधियों और कर्मकांडों में से यह भी एक था। उसी समय भगवान वेणुवन विहार से निकले और राजगृह नगर में भिक्षाटन के लिए चले। रास्ते में श्रेष्ठीपुत्र सिगाल को छहों दिशाओं की ओर नमस्कार करते हुए देखा तो पूछा -- "गृहपति-पुत्र! यह क्या कर रहे हो?"
सिगाल ने उत्तर दिया-- "भंते भगवान! दिशाओं को नमस्कार कर रहा हूं। मेरे पिता ने मरते समय आदेश दिया था कि दिशाओं को नमस्कार अवश्य करना। इससे सुख-शांति मिलेगी। इसलिए पिता के अंतिम आदेश का पालन कर रहा हूं।"
भगवान ने कहा-- 'गृहपति-पुत्र! आर्यधर्म में इस प्रकार छहों दिशाओं को नमस्कार नहीं किया जाता।"
-- ‘अच्छा हो भगवान, कृपया मुझे आर्यधर्म का ज्ञान करायें।' श्रेष्ठीपुत्र सिगाल की प्रार्थना पर भगवान ने उसे समझाया--
वास्तविक छह दिशाएं भगवान ने श्रेष्ठीपुत्र सिगाल को आर्यधर्म में छह दिशाओं को नमस्कार करने की सही विधि सिखायी-समझायी। कोई व्यक्ति किस प्रकार छहों दिशाओं को धर्म से आच्छादित कर यानी धर्मपूर्वक जीवन जीकर इनके प्रति अपनी सुरक्षा स्थापित करता है। छह दिशाएं क्या हैं?
माता-पिता को पूर्व दिशा, आचार्यों को दक्षिण दिशा, पुत्र-कलत्र को पश्चिम दिशा, मित्र-साथियों को उत्तर दिशा, नौकर-चाकरों को नीचे की दिशा और श्रमण-ब्राह्मणों को ऊपर की दिशा जाननी चाहिए।
1. माता-पिता की सेवा
पुत्र को पांच प्रकार से माता-पिता की सेवा करनी चाहिए।
१. इन्होंने मेरा भरण-पोषण किया है, इसलिए मुझे इनका भरण-पोषण करना चाहिए।
२. इन्होंने मेरे प्रति कर्तव्य पूरा किया है, मुझे भी इनके प्रति अपना कर्तव्य पूरा करना चाहिए।
३. इन्होंने कुल-वंश कायम रखा है, मुझे भी कुल-वंश कायम रखना चाहिए ।
४. इन्होंने मुझे दाय (विरासत) दी है। मुझे भी उचित दाय उत्पन्न करना चाहिए ।
५. मृत पितरों के पुण्यार्थ श्रद्धापूर्वक दान देना चाहिए।
यों पांच प्रकार से पूजित माता-पिता पुत्र पर पांच प्रकार से अनुकंपा करके उसका भविष्य उज्ज्वल करते हैं।
१. उसे पाप-कर्मों से बचाते हैं।
२. उसे पुण्य-कर्मों में लगाते हैं।
३. उसे शिल्प सिखाते हैं।
४. योग्य जीवन-संगिनी से उसका संबंध कराते हैं।
५. समय पाकर उसे दायाद प्रदान करते हैं। यों पांच प्रकार से सेवित हो पूर्व दिशा रूपी माता-पिता पुत्र पर पांच प्रकार से अनुकंपा करते हैं। इस प्रकार पूर्व दिशा गृही के लिए योगक्षेमपूर्ण होती है।
2. आचार्यों की सेवा
शिष्य को पांच प्रकार से आचार्य की सेवा करनी चाहिए।
१. आचार्य से पहले तत्परतापूर्वक उठ कर,
२. आवश्यकता के समय उपस्थित रह कर,
३. सेवा-सुश्रूषा करके,
४. सत्संग करके,
५. सत्कारपूर्वक विद्या सीखता है।
यों पांच प्रकार से सेवित आचार्य शिष्य पर पांच प्रकार से अनुकंपा करते हैं।
१. उसे सुविनीत बनाते हैं,
२. उसे भली प्रकार सुशिक्षा ग्रहण करना सिखाते हैं।
३. विद्या शिल्प लुप्त न हो, इस योग्य पात्र द्वारा कायम रहे, इस उद्देश्य से उसे अच्छी प्रकार सिखाते है।
४. संगी-साथियों में उसकी प्रशंसा कर उसे प्रोत्साहन देते हैं।
५. हर दिशा में सुरक्षित रह सकने के अनुकूल उसे प्रशिक्षित करते हैं।
उपरोक्त पांच प्रकार से शिष्य द्वारा सेवित हो दक्षिण दिशा रूपी आचार्य उस पर पांच प्रकार से अनुकंपा करते हैं। इस प्रकार दक्षिण दिशा उसके लिए योगक्षेमपूर्ण होती है।
3. पत्नी की सेवा
पति को पांच प्रकार से पत्नी की सेवा करनी चाहिए।
१. उसका सम्मान करके,
२. उसे अपमानित न करके,
३. व्यभिचार न करके,
४. उसे ऐश्वर्य-प्रभुत्व प्रदान करके,
५. उसे अलंकार-आभूषण से सज्जित करके।
इस प्रकार सेवित पत्नी पांच प्रकार से पति पर अनुकंपा करती है।
१. गृह-संचालन के कर्तव्य भली प्रकार पूरे करती है,
२. स्वजन-परिजन, नौकर-चाकरों को भली प्रकार प्रसन्न-संतुष्ट रखती है।
३. व्यभिचारिणी नहीं होती।
४. पति द्वारा अर्जित धन की सुरक्षा करती है।
५. सभी घरेलू कामों में निरालस और दक्ष होती है।
यों पांच प्रकार से पति द्वारा सेवित होने पर पश्चिम दिशा रूपी पत्नी पति पर पांच प्रकार से अनुकंपा करती है और यों पश्चिम दिशा उसके लिए योगक्षेमपूर्ण होती है।
4. मित्र की सेवा
पांच प्रकार से मित्र की सेवा करनी चाहिए।
१. उसे दे कर,
२. प्रिय वचन बोल कर,
३. भलाई कर के,
४. समानता का भाव प्रकट करके,
५. वचन पालन द्वारा विश्वास उत्पन्न करके।
यों पांच प्रकार से सेवित हो मित्र बदले में कुलपुत्र पर पांच प्रकार से अनुकंपा करते हैं।
१. प्रमादी हो जाय तो उसकी सुरक्षा करते हैं,
२. प्रमत्त होने पर उसके धन की रक्षा करते हैं,
३. संकट के समय उसे शरण देते हैं,
४. विपत्ति में उसका साथ देते हैं,
५. उसके परिवार के अन्य लोगों का भी आदर करते हैं।
यों पांच प्रकार से सेवित होने पर उत्तर दिशा रूपी मित्र बदले में उस पर पांच प्रकार से अनुकंपा करते हैं। इस । प्रकार उत्तर दिशा उसके लिए योगक्षेमपूर्ण होती है।
5. नौकर की सेवा
पांच प्रकार से मालिक को नौकर-चाकर की सेवा करनी चाहिए।
१. उसे शक्ति के अनुकूल काम देकर,
२. उसे भोजन वेतन देकर,
३. रोगी हो जाय तो उसकी सुश्रूषा करके,
४. उत्तम सरस भोजन में उसे साथी बना कर,
५. उसे समय पर छुट्टी देकर पांच प्रकार से सेवित हो कर सेवक मालिक पर पांच प्रकार से अनुकंपा करते हैं।
१. मालिक से पहले उठ कर आवश्यकता के समय उपस्थित रहते हैं,
२. पीछे सोने वाले होते हैं,
३. चोरी नहीं करते, दिया हुआ ही लेते हैं,
४. कामों को अच्छी प्रकार करने वाले होते हैं,
५. यश-कीर्ति फैलाने वाले होते हैं। यों पांच प्रकार से सेवित हो निचली दिशा रूपी नौकर-चाकर मालिक पर पांच प्रकार से अनुकंपा करते हैं। इस प्रकार निचली दिशा उसके लिए योगक्षेमपूर्ण होती है।
6. श्रमण-ब्राह्मण की सेवा
कुल-पुत्र को पांच प्रकार से श्रमण-ब्राह्मण की सेवा करनी चाहिए।
१. मैत्रीभावपूर्ण शारीरिक कर्म से,
२. मैत्रीभावपूर्ण वाचिक कर्म से,
३. मैत्रीभावपूर्ण मानसिक कर्म से,
४. खुले दिल से अगवानी करके,
५. लोकीय आवश्यकताओं की पूर्ति करके।
पांच प्रकार से सेवित होने पर श्रमण-ब्राह्मण छह प्रकार से कुल-पुत्रों पर अनुकंपा करते हैं।
१. पाप कर्मों से बचाते हैं,
२. कुशल कर्मों में लगाते हैं,
३. कल्याण चाहते हुए अनुकंपा करते हैं,
४. अश्रुत धर्म सुनाते हैं,
५. श्रुत धर्म का शोधन कर पुष्ट करते हैं,
६. सद्गति का मार्ग बताते हैं।
यों पांच प्रकार से सेवित होने पर ऊपरी दिशा रूपी श्रमण-ब्राह्मण संत सद्गृहस्थ पर छह प्रकार से अनुकंपा करते हैं। इस प्रकार ऊपरी दिशा उसके लिए योगक्षेमपूर्ण होती है।
कोई सद्गृहस्थ सद्धर्म की इस आचार-संहिता को धारण कर, छहों दिशाओं से सुरक्षित और भयमुक्त होता है।
भगवान का यह उपदेश सुन कर श्रेष्ठीपुत्र सिगाल निहाल हुआ। परंपरा से जड़ीभूत हुई निष्प्राण रूढ़ियों से मुक्ति पाकर सद्धर्म के जीवंत व्यवहार-पथ पर चल कर अपना इहलोक और परलोक दोनों सुधार सका।
श्रेष्ठीपुत्र सिगाल की प्रार्थना पर उस समय भगवान ने जो उपदेश दिये वे केवल सिगाल के लिए ही नहीं, बल्कि सभी गृहस्थों के लिए अत्यंत कल्याणकारी हैं। गृहस्थों के लिए यह आचार-संहिता शुद्ध आर्यधर्म की भांति सार्वजनीन है, सार्वदेशिक है, सार्वकालिक है। आज के किसी भी सद्गृहस्थ के लिए उतनी ही उपादेय है, जितनी कि 2600 वर्ष पूर्व सिगाल के लिए थी।
एक अन्य प्रचलित कर्मकांड-- नदी- स्नान
नदी-स्नान से सारे पाप धुल जाते हैं। भगवान के पास बैठे सुंदरिक भारद्वाज ब्राह्मण ने जब भगवान से यह कहा – “क्या आप गौतम! स्नान के लिए बाहुका नदी चलेंगे ?”
ब्राह्मण! बाहुका नदी से क्या लेना है? बाहुका नदी क्या करेगी ?"
“हे गौतम ! बाहुका नदी लोकमान्य है, बहुत जनों द्वारा पवित्र मानी जाती है। बहुत से लोग बहुका नदी में अपने किये पापों को बहाते हैं।”
तब भगवान ने सुंदरिक भारद्वाज ब्राह्मण से कहा- “बाहुका, गया और सुंदरिका में; सरस्वती, प्रयाग तथा बाहुमती नदी में; काले कर्मों वाला मूढ़ व्यक्ति चाहे नित्य नहाये, किंतु शुद्ध नहीं हो सकता। क्या करेगी सुंदरिका, क्या बाहुलिका नदी और क्या प्रयाग ? वे पापकर्मी दुष्ट व्यक्ति को शुद्ध नहीं कर सकते । शुद्ध कर्म करने वालों के लिये सदा ही फल्गु है। शुद्ध कर्म करने वालों के व्रत सदा ही पूरे होते हैं। ब्राह्मण! शुद्ध कर्म करते हुए ही नहा! सारे प्राणियों का भला कर । जो व्यक्ति झूठ नहीं बोलता, किसी प्राणी की हत्या नहीं करता, बिना दिये कुछ नहीं लेता, जो श्रद्धावान मत्सर-रहित है, वह गया जाकर क्या करेगा? लघु जलाशय भी उसके लिये गया समान है।”
भगवान की यह कल्याणी शिक्षा उनके जीवनकाल में ही साधकों में प्रचलित हो गयी थी और सदियों तक संतों को प्रोत्साहित करती रही। तभी समाज में यह मुहावरा चल पड़ा - जब मन चंगा, तो कठौती में गंगा ।
दासी पूर्णा
पूर्णा प्रसिद्ध श्रेष्ठ अनाथपिंडिक की क्रीत दासी थी और भगवान बुद्ध की अनुयायी भी। कड़ाके की सर्दी में सुबह-सुबह पानी भरने के लिए उसे नदी में उतरना पड़ता था। एक दिन उसने देखा कि एक ब्राह्मण उस कड़ाके की सर्दी में नदी में उतर कर ठंडे पानी में डुबकियां लगा रहा है। पूछने पर उसने उत्तर दिया -
- इस स्नान से पूर्व में किये हुए सभी पाप-कर्म धुल जायेंगे। इस पर पूर्णा दासी ने ब्राह्मण को समझाते हुए कहा -
- अरे, यह किसने कह दिया? यह तो किसी अज्ञानी द्वारा किसी अज्ञानी को दिया गया उपदेश है।
यदि पानी के स्नान द्वारा किये गये सारे पाप-कर्म धुल जाते हैं और उनसे विमुक्ति मिल जाती है तब तो ये सारे मेंढक, कछुए, पानी के सांप, मछलियां और मगरमच्छ आदि जलचर निश्चित रूप से पापमुक्त होकर स्वर्गगामी हो जाते होंगे?
उसने आगे कहा- यदि नदी-स्नान से पाप-मुक्ति होती तो फिर भेड़-बकरी, सूअर और मुर्गे को मार कर उनका मांस बेचने वाले कसाई तथा मछुआरे, चोर, डाकू, लुटेरे और अन्य पापी लोग पाप-कर्म करके क्या नदी में स्नान करने से पापमुक्त हो जाते हैं ?
यदि ऐसा मानें तो उन्हें पाप-कर्म करने का प्रोत्साहन ही मिलेगा।
यह सुन कर ब्राह्मण को होश आया और वह पाप-कर्मों से बच कर सन्मार्ग पर लग गया। भगवान की इस शिक्षा के संपर्क में जो आया उसने यह भली-भांति समझ लिया कि अपने पाप-कर्मों को धो डालने के लिए केवल एक ही रास्ता है और वह है कि काया, वाणी और चित्त से मौन रह कर विपश्यना साधना द्वारा अपने भीतर धर्म की गंगा में डुबकी लगाए।
इस प्रकार अपने भीतर की धर्मगंगा में डुबकी लगाने वाला व्यक्ति अपनी काया, वाणी और चित्त को नितांत शुद्ध कर लेता है और अपने सारे पापों को बहा देता है। यही अपने भीतर का सही धर्म-स्नान है। इसी से कोई भी व्यक्ति शुद्ध ब्राह्मण बनता है।
भगवान की इस शिक्षा को सुन-समझ कर और अभ्यास करके शुद्ध हुए ब्रह्मबंधु ने कहा- 'अब तक तो मैं केवल नाम के लिए ब्राह्मण था, अब सही माने में पापमुक्त ब्राह्मण बन गया हूं।'
आओ, साधको! हम भी इन मिथ्या मान्यताओं को त्याग कर इसी प्रकार चित्त को शुद्ध करें, अपना इहलोक तथा परलोक सुधारें और सही माने में अपना मंगल साध लें, कल्याण साध लें!
कल्याण मित्र,
सत्यनारायण गोयन्का
सितम्बर 2012 हिंदी विपश्यना पत्रिका में प्रकाशित
-------------------------------------------------
Code of Conduct for a Householder.
🌷 Whom should we worship?
Sigāla, the son of a rich man of Rajagir, got up early in the morning and went outside the city. With wet clothes and wet hair, he started worshipping with folded hands all the six directions - east, south, west, and north; zenith and nadir. In those days, this was one way of worshipping and performing rites and rituals.
At that time, the Buddha left Veṇuvana Vihar and went towards Rajagir on his alms round.
On the way he saw Sigāla worshipping all the six directions, and asked him, "Son of a householder! What are you doing?"
Sigāla replied, "Venerable Sir! I am worshipping the directions. When my father was on his deathbed, he had instructed me to worship them without fail. He had said that this would bring happiness and peace. That is why I am worshipping the directions to honor his last wishes."
The Buddha said, "Son of a householder, according to the Noble Dhamma (Ārya Dharma), this is not the way to worship the six directions."
"Well then, Venerable Sir, please teach me the Noble Dhamma."
At Sigāla's request, the Buddha explained thus -
🌷 The 6 true directions
Lord Buddha taught young Sigāla the right way to worship the six directions according to the Noble Dhamma. He taught how one can live a life according to the Noble Dhamma and thus get safety and protection in all the six directions.
What are the 6 directions?
The following should be looked upon as the six directions - parents as east, teachers as south, wife as west, friends as north, servants as nadir, and ascetics and Brahmins as zenith.
🌷 1. Serving one's parents
One must serve one's parents in the following five ways:
1. They looked after me; so in turn, I must look after them.
2. They fulfilled their duties towards me. I also must fulfill my duties towards them.
3. They honored and maintained the family traditions. I also must honor and maintain the family traditions.
4. They gave me their inheritance. I also must be worth it and earn an appropriate inheritance.
5. I must donate reverentially for earning merits for my ancestors.
Parents served by their son in these five ways in turn, show compassion for him, and make his future bright by doing the following five things:-
1. Save him from committing sinful actions.
2. Encourage him to perform meritorious actions.
3. Teach him to develop skills in a craft.
4. Arrange a suitable wife for him.
5. Obtaining an opportunity they give him an inheritance.
Thus served in these 5 ways his parents, in return, show compassion for him. This is the right way for a householder to worship the east and make oneself safe and secure.
🌷 2. Serving teachers
A student must serve his teacher in the following five ways:
1. Get up readily before the teacher.
2. Remain present whenever he is required.
3. Serve him by attending to him.
4. Associate with him.
5. Learn respectfully what he teaches.
The teacher served in these five ways, in turn, shows compassion for him and helps him in the following five ways:
1. He makes him disciplined and humble.
2. He enables him to learn correctly what he teaches.
3. He teaches him thoroughly to ensure that he grasps the essence of his teaching and dṥs not forget it.
4. He motivates him by praising him in front of his friends and colleagues.
5. He trains him to face all kinds of situations and remain secure in all the directions.
A teacher served in these 5 ways by a student, in turn, shows compassion for him in five ways. This is the right way to worship the south and make oneself safe and secure.
🌷 3. Serving one's Wife
A husband must serve his wife in the following five ways:
1. Respect her.
2. Not humiliate her.
3. Not commit any sexual misconduct.
4. Give her the resources and authority.
5. Give her ornaments and clothing.
The wife thus served by her husband, in turn, reciprocates and serves him in the following five ways:
1. Manages all the household duties properly.
2. Keeps all the family members, friends and servants happy.
3. Dṥs not become unfaithful to him.
4. Takes good care of the money and wealth earned by him.
5. Dṥs her duties skillfully and efficiently.
A wife served in these 5 ways by her husband, in return, reciprocates and serves him in five ways. This is the right way to worship the west and make oneself safe and secure.
🌷 4. Serving one's Friends
One needs to take care of one's friends in the following five ways:
1. Give to them generously.
2. Talk to them politely.
3. Help them and ensure their welfare.
4. Treat them as equals.
5. Be sincere and thus gain their confidence.
Friends, in turn, reciprocate in the following five ways:
1. Look after him when he is heedless.
2. Protect his wealth and property.
3. Give him shelter in times of danger.
4. Stand by him in difficult times.
5. Respect his family members.
Friends served in these 5 ways, in return, reciprocate in five ways. This is the right way to worship the north and make oneself safe and secure.
🌷 5. Serving Servants
One needs to take care of servants in the following five ways:
1. Give them work in accordance with their strength and ability.
2. Provide them with food and salary.
3. Look after them when they are sick.
4. Give them the same food that one eats.
5. Give them leave at the right time.
In turn, servants reciprocate in the following five ways:
1. Get up before the master and get ready.
2. Sleep only after the master has retired.
3. They don't steal, they only take what is given.
4. Do their job well.
5. Talk well of the master.
Servants served in these 5 ways by masters, in turn, reciprocate in five ways. This is the right way to worship the nadir and make oneself safe and secure.
🌷 6. Serving Ascetics and Brahmins
A householder needs to take care of ascetics and Brahmins in the following five ways:
1. Serve them with kind physical actions.
2. Serve them with kind vocal actions.
3. Serve them with kind mental actions.
4. Invite them with an open heart.
5. Take care of their material needs.
In turn, they show compassion and reciprocate in the following six ways:
1. Save the householder from committing sinful actions.
2. Inspire him to do wholesome actions.
3. Help him, keeping his true welfare in mind.
4. Teach him Dhamma that is unknown to him.
5. Clarify and help him get established in the Dhamma that is known to him.
6. Show him the path to attain liberation.
Ascetics and Brahmins served in these 5 ways by a householder, in turn, show compassion for him in six ways. This is the right way to worship the zenith and make oneself safe and secure.
🌷 If a householder follows the code of conduct explained above, he rightly worships the six directions and becomes safe and secure in all the six directions.
After listening to this discourse from the Buddha, the householder Sigāla broke all the shackles of traditions by living a life of the Noble Dhamma, and thus improved his life here and hereafter.
The discourse that the Buddha gave to the householder Sigāla was relevant not only to him, but is also very beneficial to every householder.
This code of conduct, like the Noble Dhamma, is universal and eternal. It is as relevant to a householder today as it was 2600 years ago.