
भगवान ने इस विषय में समझाया -
जहां (निर्वाणिक स्थिति में) पृथ्वी, जल, अग्नि और वायु नहीं ठहरते (यह अवस्था इन महाभूतों से परे की है), वहां न तो शुक्र का प्रकाश है और न सूर्य का । वहां चांद भी नहीं उगता लेकिन वहां अंधकार भी नहीं है। जब कोई क्षीणास्रव भिक्षु इस स्थिति का स्वयं साक्षात्कार कर लेता है तब उसके लिए रूप ब्रह्मलोक अथवा अरूप ब्रह्मलोक (यानी लौकिक क्षेत्र के अग्रतम लोक) भी छूट जाते हैं यानी उनका अतिक्रमण कर लेता है और उसके सारे सुख-दु:ख भी छूट जाते हैं, यानी, उसका भव संसरण समाप्त हो जाता है। जब तक भव संसरण चलता है तब तक कभी दु:ख, कभी सुख आते ही रहते हैं, पर उस लोकोत्तर अवस्था में न लौकिक दु:ख है न सुख।
किसी शैक्ष्य भिक्षु ने भगवान से पूछा होगा कि क्या सचमुच ऐसी अवस्था है जहां न जन्म है, न मृत्यु? इस पर भगवान ने कहा - _
अस्थि, भिक्खवे, अजातं अभूतं अकतं असङ्खतं, ... - उदान 73
भिक्षुओ, है ! अवश्य है! जो अजात, अभूत, अकृत, असंस्कृत है। भिक्षुओ, यदि यह अजात, अभूत, अकृत और असंस्कृत नहीं होता तो जो जात है, भूत है, कृत है, संस्कृत है उसका कभी अतिक्रमण न कर पाते। (विपश्यना द्वारा) उससे निस्सरण नहीं होता। हे भिक्षुओ! क्योंकि वह अजात, अभूत, अकृत और असंस्कृत है, इसलिए जो जात है, भूत है, कृत है, संस्कृत है, उसका अतिक्रमण किया जा सकता है। उससे निस्सरण हो सकता है और उस निस्सरण अवस्था को स्वानुभूति द्वारा जाना जा सकता है। यानी, अनित्य से परे नित्य तक, मृत्यु से परे अमृत तक पहुँचना ही अंतिम लक्ष्य है।
कैसे पहुँचें?
अमृत निर्वाण तक पहुँचने के लिए भगवान ने शील, समाधि, प्रज्ञा के आठ अंग वाले आर्य मार्ग पर चलने की शिक्षा दी। अमृत का द्वार खुल गया सम्यक संबोधि के साथ-साथ जो अमरत्व प्राप्त हुआ उसे बांटने का निर्णय करते हुए भगवान बुद्ध ने यह धर्मघोषणा की –
अपारुता तेसं अमतस्स द्वारा।- दीघनिकाय 2.71
उनके लिए अमृत का द्वार खुल गया है, जो अपने अंध-विश्वासों को त्याग कर श्रद्धापूर्वक सुनने के लिए तैयार हैं। सुनेंगे तो ही समझेंगे। समझेंगे तो ही अमृतगामी मार्ग पर चलेंगे। मार्ग पर स्वयं चलेंगे तो ही अमृत का साक्षात्कार कर सकेंगे।
अमृत क्या है?
अमृत एक स्थिति है जो (निब्बान) निर्वाण है, जो (अक्खय) अक्षय है, जो (अक्खर) अक्षर है, (सिव) शिव है, (अच्चुत) अच्युत है, अजर है, अचल है, (धुव) ध्रुव है, (सस्सत) शाश्वत है, (अनुप्पाद) अनुत्पाद है, (अजाति) अजन्मा है, (अनिमित्त) निरालंब है, (अगति) भव संसरण की गति से मुक्त है, (सन्तिपद) शांतिपद है, परमसुख है, विरज है, विमल है, अमर है, अविपरिणामधर्मा है। निर्वाण के लिए ऐसे ही और न जाने कितने पर्यायवाची शब्द बुद्ध वाणी में प्रयुक्त हुए हैं, जो इस अपरिवर्तनीय, कूटस्थ अवस्था के द्योतक हैं।
इस अवस्था को समझाते हुए भगवान ने कहा –
रागक्खयो दोसक्खयो मोहक्खयो इदं वुच्चति अमतं... निब्बानं ॥
- संयुत्तनिकाय 2.4.315 –
जो रागक्षय, द्वेषक्षय और मोहक्षय अवस्था है उसे अमृत कहते हैं.... निर्वाण कहते हैं।
छन्दरागविनोदनं निब्बानपदमच्चुतं । - सुत्तनिपात 1092 –
राग की तृष्णा से मुक्त होना अच्युत निर्वाण पद है।
निक्खन्त वानतोति निब्बानं। - मज्झिमनिकाय अट्ठकथा 1.281 –
तृष्णा से बाहर निकल जाना निर्वाण है।
निब्बानं परमं वदन्ति बुद्धा।-दीघनिकाय 2.90 –
बुद्धों ने निर्वाण को परम (अवस्था) कहा है। बुद्ध वाणी में निर्वाण की अनेकदा महिमा गायी गयी है, जैसे -
यो च वस्ससतं जीवे, अपस्सं अमतं पदं।
एकाहं जीवितं सेय्यो, पस्सतो अमतं पदं।
- धम्मपद 114 –
अमृत पद का साक्षात्कार किये बिना सौ वर्ष जीने की तुलना में, अमृत पद का साक्षात्कार करते हुए एक दिन का जीना अधिक श्रेष्ठ है। इसी नित्य, ध्रुव, शाश्वत अमृत पद की प्राप्ति के लिए भगवान ने जीवन भर उपदेश दिया। केवल उपदेश ही नहीं दिया। उपदेश देने वाले तो अपने देश में अनेक हुए। इस महापुरुष ने उसका सक्रिय अभ्यास करना सिखाया। उसके लिए उपयुक्त विधि बतायी। यह अमृत पद किसी की कृपा से, अनुकंपा से, आशीर्वाद से, वरदान से प्राप्त नहीं होता। बल्कि यह बताया कि मुमुक्षु को स्वयं अप्रमादी होकर परिश्रम, पराक्रम और पुरुषार्थ करना होता है। उन्होंने यही करना सिखाया और कहा—
तुम्हेहि किच्चमातप्पं, अक्खातारो तथागता।- धम्मपद 276 –
तपने का काम तो तुम्हें ही करना होगा, तथागत तो केवल मार्ग आख्यात करने वाले हैं। तभी कहा –
अप्पमादो अमतं पदं।- धम्मपद 21 –
अप्रमाद अमृत पद है, यानी, प्रमादरहित हो सतत सजग रहते हुए ही अमृत पद प्राप्त किया जा सकता है। इसी निमित्त उन्होंने मार्ग प्रशस्त किया। जैसे बसंत ऋतु में पेड़-पौधे पुष्पित, फलित हो उठते हैं,
तथूपमं धम्मवरं अदेसयि, निब्बानगामि परमं हिताय ।- खुद्दकपाठ 6.13
उसी प्रकार (फलदायी) उत्तम धर्म सिखाया जो कि परम हितकारी है, निर्वाण की ओर ले जाने वाला है। सो
धम्म देसेति आदिकल्याण मज्झेकल्याण परियोसानकल्याण..।
- दीघनिकाय 1.190 –
ऐसा धर्म सिखाया जो कि आदि में कल्याणकारी है, मध्य में कल्याणकारी है और अंत में कल्याणकारी है।
आदिम्हि सील दस्सेय, मज्झे मग्गं विभावये। परियोसानम्हि निब्बानं...।
- दीघनिकाय अट्ठकथा 1.190 –
आरंभ में शील धारण करना सिखाया, मध्य में मार्ग पर चलना सिखाया और अंत में निर्वाण तक पहुँचना सिखाया।
भगवान ने जो-जो धर्म सिखाये, सभी कल्याणकारी हैं। सब का एक मात्र यही लक्ष्य है कि साधक विपरिणामधर्मी अनित्य के बंधन से छूट कर नित्य, शाश्वत, ध्रुव अपरिणामी सत्य का स्वयं साक्षात्कार कर ले। _
विमुत्तिसारा सब्बे धम्मा – भगवान द्वारा प्रशिक्षित सारे धर्म विमुक्ति के सार स्वरूप हैं,
अमतोगधा सब्बे धम्मा- सारे धर्म अमृत में डुबकी लगाने के लिए हैं,
निब्बानपरियोसाना सब्बे धम्मा- सारे धर्म अंतत: निर्वाण के लिए हैं।- अत्तरनिकाय 3.10.58
मार्ग का अंतिम गंतव्य लक्ष्य निर्वाण ही है।
ते यन्ति अच्चुतं ठान, यत्थ गन्त्वा न सोचरे।- धम्मपद 225
- वे उस पतन रहित अच्युत स्थान को प्राप्त होते हैं जहां पहुंचने पर कोई' शोक नहीं रह जाता। मार्ग का अंतिम लक्ष्य यही अवस्था है जो कि –
अजरं अमरं खेमं, परियेसिस्सामि निब्बुति।।-बुद्धवंस अट्ठकथा 7,
सुमेधपत्थनाकथावण्णना - अजर है, अमर है, क्षेमपूर्ण है! निर्वाण तक पहुँचाती है ! उसी की खोज है।
यह वह अवस्था है जिसका साक्षात्कार होने पर,
न च ते पुनमुपेन्ति गब्भसेय्यं, परिनिब्बानगता हि सीतिभूता।-विमानवत्थु 909 –
वे सीतलीभूत परिनिर्वाण को प्राप्त होने पर “पुनरपि जननी जठरे शयनम्" के घोर दु:ख में नहीं पड़ते।
इसके लिए किसी से प्रार्थना करना नहीं सिखाया, बल्कि आर्य अष्टांगिक मार्ग पर चलना सिखाया ।
अट्ठङ्गिको च मग्गानं, खेमं अमतगामिनन्ति ।
- मज्झिमनिकाय- 2.215-16 –
अष्टांगिक मार्ग क्षेमपूर्ण अमृत अवस्था तक ले जाता है।
यही अमतोगधं मग्गं - अमृत में डुबकी लगवाने वाला मार्ग है।
यही निब्बानगामिनी पटिपदा - निर्वाणगामिनी प्रतिपदा है।
इसीलिए सतिपट्टान की विपश्यना साधना सिखाते हुए कहा कि यह विद्या - सत्तानं विसुद्धिया – लोगों की विशुद्धि, विमुक्ति के लिए है,
सोकपरिदेवानं समतिक्कमाय - शोक और विलाप का सदा के लिए भलीभांति अतिक्रमण करने के लिए है,
दुक्खदोमनस्सानं अत्थङ्गमाय - दु:ख और दौर्मनस्य के अस्तगमन के लिए है,
आयस्स अधिगमाय - परम ज्ञान की प्राप्ति के लिए है,
निब्बानस्स सच्छिकिरियाय - निर्वाण का साक्षात्कार करने के लिए है।
- दीघनिकाय 2.405
परंतु इसके लिए खूब परिश्रम करना होता है।
ते झायिनो साततिका, निच्च दळ्हपरक्कमा। -
वे जो सतत ध्यान करने वाले हैं, नित्य दृढ़ पराक्रम करने वाले हैं,
फुसन्ति धीरा निब्बानं, योगक्खेमं अनुत्तरं ॥- धम्मपद 23 –
वे धीर व्यक्ति ही अनुत्तर योग-क्षेम निर्वाण प्राप्त करते हैं। बुद्ध की शिक्षा किसी वाद-विवादी दार्शनिक का तर्क-वितर्क नहीं है, अपने आप को ऊंचा दिखाने की अहमन्यता नहीं है। यह सर्वथा भवविमुक्त हुए महाकारुणिक की स्वानुभूतिजन्य अमृतवाणी है। उस करुणानिधि की यही करुण कामना थी कि भव-संसरण से संतप्त मानव इस लोकहितकारिणी विद्या को सीख कर इसमें परिपक्व हों और नित्य, शाश्वत, ध्रुव, अमर, अचल, अटल निर्वाण का प्रत्यक्षीकरण करके “पुनरपि जननम् पुनरपि मरणम्, पुनरपि जननी जठरे शयनम्।” के दु:खद संसार संसरण से मुक्त हों। जो उनके बताये हुए मार्ग पर चलता है वह – न हि जातुगब्भसेय्यं पुनरेति - पुन: गर्भशयन के दुःख से नितांत मुक्ति पा लेता है।
- खुद्दकपाठ 9.10
बुद्ध द्वारा उपदेशित इस सक्रिय व्यावहारिक विद्या का लाभ उठा कर उनके जीवनकाल में ही अनेक लोग भवमुक्त हुए। उन हजारों में से कुछ एक के उद्गार देखें - ...
अज्झगा अमतं सन्ति, निब्बानं पदमच्चुतं । -
मुझे अमृत की शांति और अच्युतपद निर्वाण की उपलब्धि हुई। ...
धम्मोसधं पिवित्वान, विसं सब्बं समूहनि । -
धर्म की औषधि का पान करके सारे (सांसारिक) विष को दूर कर लिया । ...
अजरामरं सीतिभावं, निब्बानं फस्सयिं अहं । -
उस अजर अमर शीतल निर्वाण को मैंने अधिगत कर लिया। ....
येन आणेन पत्तोसि, अच्चुतं अमतं पदं।- अपदान 1.206, 495,12 –
उस ज्ञान से तुमने अच्युत अमृतपद प्राप्त कर लिया।
.... पत्ता ते अचलट्ठानं - तुझे अचल स्थान (निर्वाण) प्राप्त हुआ।
__ - विमानवत्थु 860 ....
कतन्तं पच्चवेक्खन्ता, इममत्थमभासिसुं।-थेरगाथा निदानगाथा –
उसका प्रत्यक्षीकरण करते हुए यह सच्चाई प्रकट की जा रही है। जो भी उस मुक्तिमार्ग पर चलता है, वह –
.... संयोजनानि पहाय सच्छिकरिस्सति ।- अङ्गुत्तरनिकाय 2.6.68 –
संयोजनों के बंधनों को नष्ट करके (निर्वाण) का साक्षात्कार कर लेता है। मुक्ति के इस मार्ग पर जो पूर्वकाल में चले, जो आज चल रहे हैं और जो भविष्य में चलेंगे, उन्हें ऐसी ही उपलब्धियां हुईं और होंगी। क्योंकि—
निब्बानभावं न जहतीति - निर्वाण अपना निर्वाणभाव नहीं छोड़ता। क्या है निर्वाण का सहज निर्वाणभाव?
निब्बानं निच्च धुवं सस्सतं अविपरिणामधम्मन्ति ।-कथावत्थु 286 –
निर्वाण नित्य है, ध्रुव है, शाश्वत है, अविपरिणामधर्मा है।
भरी पड़ी है भगवान बुद्ध की वाणी में निर्वाण की चर्चा । निर्वाण तक पहुँचने के मार्ग की चर्चा । निर्वाण तक पहुँचे हुए मुमुक्षुओं की अनुभूतियों की चर्चा । आज भी इस विद्या के लाभ प्रत्यक्ष हैं। जो जितना-जितना पुरुषार्थ करता है, उतना-उतना अंतिम लक्ष्य निर्वाण के समीप पहुँचता जाता है।
दुर्भाग्य हुआ कि भगवान की मूल वाणी का विपुल साहित्य और उनकी कल्याणगामिनी विपश्यना विद्या दोनों ही देश से नितांत विलुप्त हो गयीं। अन्यथा स्वामी विवेकानंदजी जैसे मूर्धन्य मेधावी संत यदि इसे उपलब्ध कर लेते तो क्या वे कह पाते कि "चार्वाकवादियों की भांति बुद्ध की शिक्षा में भी अपरिवर्तनशील कुछ नहीं है, नित्य शाश्वत ध्रुव कुछ नहीं है"? अथवा दाक्षिणात्य बौद्धों के पास अपरिवर्तनशील कुछ भी नहीं है? जबकि उन देशों में प्रत्येक बुद्धानुयायी अपरिवर्तनशील निर्वाण को जीवन का अंतिम लक्ष्य मानता है। ...
स० ना गोयन्का
(आत्म कथन भाग 2 से साभार) Sep-2019
क्रमशः ...
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What is Nibbāna?
The Buddha gave the following explanation:
"There is, bhikkhus, that state where there is no earth, no water, no fire, no air, no sphere of infinite space, no sphere of infinite consciousness, no sphere of nothingness, no sphere of neither perception nor non-perception, neither this world nor another world nor both, neither sun nor moon."
- Udana 71 When a bhikkhu whose impurities (āsavas) have been weakened, experiences this state, then for him the highest states of existence (rūpa, and arupa brahmalokas) dissolve as well. He crosses the boundary line of existence and goes beyond, leaving suffering behind, as the ever-rotating cycle of becoming has ended.
A novice had this query for the Buddha, "Is there truly an existence where there is no birth, no death?" The Buddha responded:
"Arthi bhikkhave, ajátam abhūtamakatam asan khatam..."
"Bhikkhus, there is a not born, not be come, not made, not conditioned..."
- Udāna 73 This is the state where there is neither the existence of birth nor of becoming. If the state of non-birth and non-becoming did not exist, then the sphere in which birth and becoming is taking place could not have been crossed, could not have been dissolved. Since the state beyond birth and becoming does exist, the ever rotating cycle of becoming, of birth and death, of cause and effect can be delineated. One can, however, traverse this by knowing it at the experiential level. To go from impermanence (anicca) to permanence (nicca), from death to the deathless, is the goal of Vipassana meditation.
How To Get There?
To reach this blessed state the Buddha has given us the incomparably beneficial teaching of the Eightfold Noble Path consisting of moral conduct, mastery of the mind and wisdom (sila, samadhi, panna).
The Gates to Immortality
Open Wide When the Buddha achieved the state of full enlightenment (sammā sambodhi), he took the decision to distribute this nectar of immortality and made this Dhamma proclamation:
"Apāruta tesam amatassa dvārā. Ye sotavanto pamuñcantu saddham."
- Digha Nikaya 2.71 "Open to them are the doors of the deathless who are ready to hear with sincere dedication, having set aside their blind beliefs."
People will be able to understand the path only if they have heard about it. They will be able to realise the immortal state only when they walk on the path themselves.
What is the Nectar of Immortality?
Immortality is the state of Nibbāna, which is endless and infinite, sacred, beneficent, indestructible, never decays, is unshakable, eternal, and never arises. It is never born, is causeless, is free from the cycle of becoming, is the giver of peace, is the ultimate bliss, is pure, faultless, without any taint, and carries no effect or result from a cause. There are many other terms used by the Buddha to describe Nibbana, the state of the unchangeable, immovable reality which must be experienced as it is beyond words.
Explaining this further the Buddha said:
"...rägak khayo dosakkhayo mohakk hayo idam vuccati amatam ... nibbānam."
- Samyutta Nikāya 2.4.315 "...the destruction of greed, hate, and delusion is deathlessness
Nibbāna."
"chan darägavinodanam, nibbänapadamaccutam."
- Sutta Nipäta 1092 "The abandoning of desire and passion is the state of imperishable Nibbāna." "Nikkhantam vanato'ti nibbänam."
- Majjhima Nikāya Arthakatha 1.281 1
"To come out of desire is to be in Nibbāna." "Nibbanam paramam vadanti Buddha." -Digha Nikaya 2.90 "The Buddhas have called Nibbāna the ultimate (state)."
"Yo ca vassasatam jive, apassam amatam padam; Ekaham jivitam seyyo, passato amatam padam."
Dhammapada 114 "To live for a day having realised the state of Nibbāna, is far better than to live for a hundred years without having realised the deathless state."
The Buddha gave discourses throughout his life so that others could achieve this state of the eternal, imperishable, infinite Nibbana. However, he did not merely give sermons, as there have been many in
intry who had that ability, but this colossus of a man taught people how to become proactive and start to practise the way to freedom. He gave them a systematic path to walk on. Nibbāna cannot be achieved by anyone's compassion or blessing. He explained that casting torpor aside, a seeker must work hard himself with sincerity to achieve it. Explaining this he further said: "Tumhehi kiccamātappam, akkhataro tathāgata."
-Dhammapada 276 "You yourself have to work hard, the Tathāgatas can but show you the
path."
And then exhorting the meditators he said: "Appamado amatapadam."
- Dhammapada 21
"Heedfulness is the path to the deathless." The state of the Ultimate truth can be achieved only with unbroken awareness. For this alone he revealed the path. Just as the trees get laden with flowers and fruits in spring, so it was said:
"Tathūpamam dhammavaram adesayi, nibbānagāmim paramam hitaya."
- Khuddakapātha 6.13 "The Tathāgata taught us the highest Dhamma which gives fruit containing our ultimate welfare, leading us to Nibbāna."
"So dhammam deseti adikalyanam majjhekalyanam pariyosānakalyānam."
-Digha Nikāya 1.190 "He taught us the Dhamma which is beneficent in the beginning, is beneficient in middle and is beneficent at the end."
"Adimhi silam dasseyya, majjhe maggam vibhävaye. Pariyosänamhi nibbanam...."
- Digha Nikaya Athakatha 2.64 "He taught us to imbibe moral conduct at the beginning, he taught us to walk the path in the middle, and he taught us to reach the goal of Nibbāna at the end...."
All aspects of Dhamma taught by the Buddha carry our highest welfare. They all focus on but one goal - that the meditator becomes free from the bondage of impermanence, of that which is subject to change (anicca, viparinäma-dhammā) that carries cause and effect, and thus realises the ultimate truth which is eternal, ever-present, immutable and has no effect as there is no cause.
The teachings of the Tathāgata: vimuttisärä sabbe dhammā - carry the essence of liberation, amatogadha sabbe dhamma - enable one to dive into the eternal, nibbanapariyosänä sabbe dhamma - lead ultimately to Nibbana.
- Anguttara Nikāya 3.10.58 Nibbūna is the consummation of the Dhamma path. "Te yanti accutam thanam, yattha gantva na socare."
- Dhammapada 225 *Free forever of degeneration, they reach that eternal, imperishable state where suffering ceases to exist."
The ultimate one-pointed goal of the path is this state: "Ajaram amaram khemam, pariyesissä mi nibbutim...."
- Buddhavamsa-arthakatha 7 Sumedhapatthanākathāvannanm
"It is immortal, imperishable, imbued with welfare; it leads one to what one seeks - Nibbāna....
It is the state where:
"Na ca te punamupenti gabbhaseyyam, parinibbänagata hi sitibhūta'ti.
- Vimänavatthu 909 "Having achieved the cool, blissful state of Parinibbāna, they never return again to become trapped in the incalculable suffering of the womb of a mother."
For this, he taught the meditators to walk on the Eightfold Noble Path and not merely to resort to prayers to someone. "...atthangiko ca maggänam, khemam amatagaminan"ti.
– Majjhima Nikaya 2.215 - 16 "...the eightfold path is the best of paths for it leads to safety, to the deathless."
This is indeed:
nibbanagamini pațipada - the path on which we walk along to Nibbāna.
- Anguttara Nikaya 3.6.58 Hence, while teaching the establishing of awareness (satipatthāna), he said that this knowledge is:
sattānam visuddhiya - for the purification of beings,
sokaparidevānam samatikkamāya- for the overcoming of sorrow and lamentation,
dukkhadomanassānam atthangamāyā - for the extinguishing of suffering and grief,
ñāyassa adhigamāya - for walking on the path of truth, nibbänassa sacchikiriyāya - for the realisation of Nibbana.
Dīgha Nikāya 2.405 But one has to work truly hard for this.
"Te jhāyino sātatikā, niccam daļhaparakkama. Phusantidhiränibbanam, yogakkhemamanuttaram."
-Dhammapada 23 "The wise ones ever meditative, ever persevering with firm, unshakeable effort, realise Nibbāna, the incomparable freedom from bondage."
The Buddha's teaching does not encourage argumentative debates, nor armchair philosophical intellectualism nor the indulgence in vacuous conversations, nor is it for showing off the superiority of it's wisdom by proving others inferior. It is the nectar of words flowing from an immensely compassionate and fully liberated being, giving expression to his experiences. It was his compassionate desire that people, crushed and suffering under the wheel of constant becoming, should ripen in this beneficent teaching by realising that which is ever present, immovable, immortal, infinite, and absolute so they too could become free of the miserable cycle of becoming and realise Nibbana.
He who walks on the path as shown by the Buddha: "...na hi jatu gabbhaseyyam puna reti."
- Khuddakapāha 9.10 "...becomes free forever of the suffering of coming into the womb ag ain."
By undertaking this practical, realistic practice as taught by the Buddha, thousands got liberated in his lifetime. Let us see what some of those who realised liberation had to say: "...aijhagā amatam santim, nibbānam padamaccutam."
- Sutta Nipāta 206 "...the sublime peace, the unchanging state of Nibbāna has been attained."
"Dhammosadham pivit vāna, visam sabbam samühanim."
"Having taken the medicine of Dhamma, I have cast off the poison that is the world." "Ajarämaram sitibhāvam, nibbanam phassayim aham"
- Apadāna 1.1.495 "The cool, soothing, imperishable, immortal Nibbäna has been realised." "Yena na nena pattosi, accutam amatam padam...."
- Apadāna 1.14.12 "With that knowledge and wisdom, the imperishable, immortal state of Nibbāna has been achieved...."
"Patta te acalatthänam...." "[I have attained that state which is ever constant (Nibbāna)...."
- Vimänavatthu, 860 "...katan tam paccavekkhanta, imamatthamabhasisum."
-Theragātha 1, Nidanagatha "...by realising [that], this truth is being revealed." Each one who walks that path of liberation: "...samyojanāni pajahissatti..."
- Anguttara Nikāya 2.6.68 "...having destroyed the bonds [of the conditioned mind, realises Nibbāna)..."
All those who have walked this path of liberation in the past, who are walking on it in the present, and who will walk on it in the future, have obtained and will obtain the same benefits, since: "Nibbānam nibbānabhāvam na jahatiti...."
- Kathāvatthu 286 "Nibbana never relinquishes its Nibbana-nature...." What indeed is the natural state of Nibbāna? "Nibbānam niccam dhuvam sassatam avipariņāmadhamma näti.".
- Kathāvatthu 286 "By this we mean Nibbāna is permanent, imperishable, eternal, not subject to change."
The Tathāgata speaks about Nibbāna, about the way to reach Nibbāna, and of the experiences of the meditators who have realised Nibbūna in innumerable ways. Even today the benefits of these teachings are self-evident in that to whatever extent one makes right effort, to that extent he or she gets nearer to the final goal of Nibbāna.
It was singularly unfortunate that both the entire mass of literature consisting of the Buddha's words, as well as the beneficent technique of Vipassana, disappeared totally from India. Otherwise, had a discerning and wise sage like Vivekanandaji come in contact with it, he would not have been able to say that, such as with Charvaka's philosophy, there is nothing in the Buddha's teachings that speak of the eternal, the immutable, the unchangeable. Or that the followers of the Buddha have nothing that is eternal and absolute. The reality, in fact, is that the final goal of every follower of the Buddha in all the countries where his teachings exist is Nibbāna.
(from the Autobiography of Mr. SN Goenka ) -
Continued...